Hindustanmailnews

हादसे के समय मल्टी में मौजूद थे 35 लोग अग्निकांड

इंदौर। मंगलवार दोपहर 2.30 बजे ग्रीनपार्क कॉलोनी (नूरानी नगर) धार रोड में नाज मैरिज हॉल के पास तीन मंजिला एएम डायमंड मल्टी की तल मंजिल में भीषण आग लग गई। तल मंजिल में खड़ी 8 से 10 बाइक और स्कूटी आग में लगभग पूरी तरह तबाह हो गईं। आग इतनी विकराल थी कि देखते ही देखते उसकी लपटें पहली मंजिल के फ्लैटों तक पहुंच गईं और वहां रखे फर्नीचर और गृहस्थी के अन्य सामान को भी अपनी लपेट में ले लिया। मल्टी की रहवासी महिलाओं और बच्चों की जान पर बन आई। जिस समय यह अग्निकाण्ड हुआ, उस समय ग्रीनपार्क के लगभग तमाम नौजवान/बुजुर्ग स्थानीय उमर मस्जिद के सदर और ग्रीनपार्क की मशहूर और मारूफ हस्ती हाजी शकूर मामू को सुपुर्दे खाक करने नूरानी नगर कब्रिस्तान गए हुए थे। जैसे ही कब्रिस्तान में मौजूद युवकों को आग के विकराल रूप धारण करने की खबर मिली, उन्होंने फौरन अपनी सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए घटनास्थल पर पहुंचकर फायरब्रिगेड के साथ बचाव कार्य प्रारंभ कर दिया और करीब 35-40 बच्चों/ महिलाओं, बुजुर्गों और कीमती सामान को सीढ़ियों और रस्सियों के सहारे मल्टी से सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया। बचाव कार्य में मौके पर पहुंचे सामाजिक कार्यकर्ता जनपद सदस्य आबिद भाई, अंसार लाला, सद्दाम शहंशाह, अनीस भाई, आवेश खान, वाजिद शहंशाह सहित दर्जनों युवाओं ने महती भूमिका निभाई, जिसकी रहवासियों खासकर मल्टी निवासियों द्वारा भूरि-भूरि प्रशंसा की जा रही है। घटनास्थल पर बांक पंचायत के सरपंच सोहराब पटेल और उपसरपंच शहजाद बाबा, सरफराज अंसारी, आसिफ भाई भी तुरन्त पहुंच गए थे।
यद्यपि फायर ब्रिगेड कॉलोनी में तुरन्त पहुंच गया था, पर कॉलोनी की गलियों और विभिन्न स्थानों पर बेतरतीब खड़े किए जा रहे वाहनों से उसे घटनास्थल पर पहुंचने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। रहवासियों ने ग्राम पंचायत बांक से मांग की है कि कॉलोनी में बेतरतीब सड़कों पर खड़े वाहनों पर कार्रवाई की जाए। उन्होंने आशंका प्रकट की है कि अभी तो गर्मी की शुरुआत ही हुई है।
बदकिस्मती से भीषण अग्निकाण्ड होने पर वाहनों के अतिक्रमण के कारण फायरब्रिगेड घटनास्थल तक पहुंच ही नहीं पाएगा और जान-माल की भारी क्षति हो जाएगी। आग लगने का वास्तविक कारण तो पुलिस जांच के बाद ही पता चल पाएगा, पर लोगों का कहना है कि आग लगने के समय विद्युत प्रदाय बन्द था, अत: शॉर्टसर्किट होना सम्भव नहीं है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights