Hindustanmailnews

मप्र में 2 दिन बारिश, फिर भीषण गर्मी21 जिलों में आज बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश में अगले 2 दिन बारिश-आंधी का दौर रहेगा। बुधवार को भोपाल-इंदौर समेत 21 जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट है। 17-18 मई को प्रदेश के उत्तरी हिस्से यानी, ग्वालियर-चंबल संभाग में हीट वेव (गर्म हवाएं) के साथ भीषण गर्मी पड़ सकती है।
इससे पहले मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी रहा। रायसेन जिले के सिलवानी में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। आंधी से घरों के छप्पर उड़ गए और पेड़ टूटकर गिर गए। पन्ना, छिंदवाड़ा, गुना, शिवपुरी, विदिशा, बैतूल, अशोकनगर, सागर जिलों में भी बारिश हुई। धार के मनावर में आंधी की वजह से केले की फसल बर्बाद हो गई। अशोकनगर-शिवपुरी में ओले भी गिरे। भोपाल में शाम को बादल छाए रहे। कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई। रात में भी कई जिलों में मौसम बदला रहा। बुधवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा।
इस वजह से मौसम बदला
प्रदेश के आधे से ज्यादा हिस्से में पिछले छह दिन से बारिश, आंधी और ओले का दौर जारी है। आईएमडी, भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया, वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से ऐसा मौसम है। उत्तर भारत के कुछ जगहों पर नमी होने से बारिश हो रही है। अगले 2 दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा। 17 मई के बाद गर्मी का असर बढ़ेगा।

आज से 4 दिन तक ऐसा रहेगा मौसम
15 मई: इंदौर, भोपाल, देवास, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, पन्ना, कटनी, उमरिया, डिंडोरी, मंडला, सिवनी और बालाघाट में मौसम बदला रहेगा। कहीं-कहीं बारिश तो कहीं तेज आंधी चल सकती है।
16 मई : नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट में भी मौसम बदला रहेगा। बादल, बूंदाबांदी और आंधी वाला मौसम रहेगा।
17 मई : भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़ और छतरपुर में गर्म हवाएं चलेंगी।
18 मई : ग्वालियर, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़ और छतरपुर जिलों में हीट वेव चलने का अलर्ट है।
एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा
मौसम विभाग के अनुसार- 17 मई को उत्तर भारत में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इसका असर 2-3 दिन बाद यानी, 20 मई से प्रदेश के कुछ हिस्सों में देखने को मिल सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights