Hindustanmailnews

लोकतंत्र महोत्सव : मतदान आहुति के साथ ईवीएम में सांसद बंद

सभी दूर लोकतंत्र महोत्सव को लेकर मतदाताओं में उत्साह दिखा। सुबह से लेकर देर शाम तक लंबी-लंबी कतारें दिखीं। शांतिपूर्ण हुए मतदान को लेकर एक ओर प्रशासन ने राहत की सांस ली, वहीं दूसरी ओर लंबे समय से इसमें लगे पार्टी कार्यकर्ताओं ने भी चैन महसूस किया। मौसम ने भी साथ दिया… हालांकि, कहीं-कहीं हवा-आंधी के साथ हल्की-फुल्की बारिश भी हुई, पर मतदाताओं के उत्साह में कमी नहीं आई। दोपहर के समय तपन की वजह से जरूर मतदान प्रक्रिया थोड़ी धीमी रही, पर शाम के दौरान फिर मतदान में गति दिखी। हवा-आंधी की वजह से कहीं-कहीं बिजली भी गुल हुई तो मोबाइल की टॉर्च के सहारा काम चलाया गया।

हिन्दुस्तान मेल, पीथमपुर/सागौर
पीथमपुर नगरीय क्षेत्र के 90 मतदान केंद्रों पर अमूमन मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। कुछ मतदान केंद्रों पर सुबह से देर शाम तक लंबी कतार लगी रही तो कई मतदान केंद्र दिनभर सुनसान नजर आए, लेकिन शाम के ठंडे वक्त के इंतजार में बैठे कई मतदाता तेज बारिश के कारण मतदान के लिए नहीं पहुंच सके तो कुछ भीगते हुई भी अपना फर्ज पूरा करने आए। हालांकि उन्हें काफी इंतजार करना पड़ा। शाम 6 बजे मतदान का समय खत्म होने पर कुछ मतदान केंद्रों पर टोकन बांटना पड़े। इस कारण काफी देर तक मतदान चलता रहा। सागौर के कन्या हाईस्कूल परिसर में चार मतदान केंद्रों पर सर्वाधिक भीड़ रही। इनमें बूथ क्रमांक 223 में सबसे ज्यादा भीड़ देखी गई। यहां पर मतदान अत्यंत धीमी गति से होने के कारण कतार में लगे लोगों ने हल्ला मचाया और पीठासीन अधिकारी से बात की। इस पर पीठासीन अधिकारी ने अपनी मजबूरी बताई कि वे भी क्या करें… बारिश के कारण व्यवधान उत्पन्न हुआ और बिजली बंद होने से अंधेरे के कारण मोबाइल की लाइट से काम चलाया जा रहा है।
लंबी लाइन… बांटना पड़े टोकन – निर्धारित समय के बाद इस केंद्र पर लंबी लाइन लगी होने के कारण टोकन बांटे गए। इधर हवा-आंधी और बारिश के कारण टेंट गिर गए और पूरे परिसर में पानी ही पानी भर गया और अस्थायी रूप से लगाए बिजली तार भी टूट के गिर गए। पीथमपुर के 90 मतदान केंद्रों में कलेक्टर प्रियंक मिश्र और मुख्य नगर पालिका अधिकारी निशिकांत शुक्ल के निर्देशन में समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण की गईं, साथ ही निकाय द्वारा बनाए गए 5 आदर्श मतदान केंद्रों को पूर्णत: जीरो वेस्ट इवेंट के रूप में बनाया गया निकाय की सहयोगी संस्था अलाइड सॉल्यूशन सर्विसेस के सदस्यों ने गीले कचरे से बनाई जाने वाली कंपोस्ट खाद की प्रदर्शनी और आरआरआर सेंटर में पुराने कपड़े, किताबें, जूते-चप्पल, खिलौने इत्यादि सामान जमाकर जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद करने हेतु प्रेरित किया। निकाय पीथमपुर के समस्त बीएलओ और अन्य अधिकारी-कर्मचारियों के दल द्वारा वार्डों से समस्त नागरिकों को मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया। मतदान केंद्र में बुजुर्गों और दिव्यांगजन को लाने हेतु निकाय की एंबुलेंस और व्हील चेयर का उपयोग दल द्वारा किया गया। नगर पालिका पीथमपुर द्वारा समस्त मतदान केंद्रों में शौचालय व्यवस्था, ठंडा पानी पीने की उच्चतम व्यवस्था, धूप से बचने के लिए छांव की व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था आदि कार्य मतदान को सुगम बनाने हेतु किए गए। ‘स्वच्छ सर्वेक्षण-2024’ में उत्कृष्ट अंक प्रदान करने हेतु मतदान केंद्र में आए आमजन से स्वच्छता टीम द्वारा कार्यक्रमों को जीरो वेस्ट इवेंट कैसे बनाए, आरआरआर सेंटर के बारे में विस्तार रूप से जागरूक किया गया। मुख्य नगर पालिका अधिकारी निशिकांत शुक्ल ने व्यवस्थाओं को सुचारू किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights