Hindustanmailnews

जय हनुमान ज्ञान गुण सागर…अंजनी पुत्र के जन्म की धूमजय हनुमान ज्ञान गुण सागर…

हिन्दुस्तान मेल, इंदौर
हनुमान जन्मोत्सव पर आज शहर भक्ति के रंग में रंगा नजर आ रहा है। रूद्र के 11वें अवतार हनुमानजी के जन्मोत्सव पर शहर के सभी छोटे-बड़े, नूतन और प्राचीन हनुमान मंदिरों में विशेष अनुष्ठान हो रहे हैं। मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव का विशेष संयोग आस्था, विश्वास और उमंग की सिंदूरी छटा लिए आया है। श्रीराम के भक्त के जन्मोत्सव पर कहीं भक्तों ने अपने आराध्य का स्वर्ण आभूषणों से श्रृंगार किया, तो कहीं काठियावाड़ी पोषाक भगवान को धारण करवाकर गुजराती व्यंजनों का भोग लगाया। अभिषेक कर सुबह 6 बजे मंदिरों में जन्म आरती की गई और फिर 56 भोग अर्पित किए जा रहे हैं। शाम को महाआरती के साथ ही शहर में कई स्थानों पर भंडारा भी होगा। कई मंदिरों में जन्मोत्सव अनुष्ठान की शुरूआत पहले ही हो चुकी है।

’ पंचकुइया स्थित वीर बगीची में भगवान का स्वर्ण आभूषणों से श्रृंगार किया गया है। आज सुबह 6 बजे भक्त मंडल व श्रद्धालुओं द्वारा जन्म आरती की गई। शाम 5 बजे महाआरती कर भगवान को छप्पन भोग समर्पित किए जाएंगे। मंदिर में लीली, मोगरा, एनथोरियम, गेंदा, सेवंती, गुलाब आदि देसी-विदेशी फूलों से फूल बंगला सजाया गया है। शाम को 60 हजार भक्तों के लिए भंडारा भी होगा।
’ राजवाड़ा स्थित श्री वनखंडी हनुमान मंदिर में सुबह 6 बजे हनुमान जन्मोत्सव की आरती कर जन्मोत्सव की शुरूआत की गई। रात 8 बजे सुंदरकांड पाठ व भजन संध्या आयोजित होगी।
’ कैट रोड स्थित हरिधाम आश्रम में बने संकटमोचन हनुमान मंदिर में सुबह 6 बजे जन्मआरती की गई। यहां हनुमानजी का श्रृंगार आम, अंगूर, संतरा, केला, अनानास व सेवफल से किया गया है। शाम को हनुमत कथा के समापन के बाद प्रसाद वितरण होगा। रात्रि में सुंदरकांड पाठ का आयोजन होगा।

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights