Hindustanmailnews

मदुरै में ट्रेन हादसा: ‘जो भाग पाए वो ही बच पाए’, सुरक्षित बचे यूपी के यात्रियों ने बताया कैसे बची जान?

Madurai Train Fire incident: तमिलनाडु के मदुरै रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन के प्राइवेट कोच में आग लगने की घटना में यात्रियों की मौत का आंकड़ा 9 हो गया है। जबकि घायलों की संख्या 50 हैं। हादसा शनिवार सुबह 5.15 बजे हुआ। जिस कोच में आग लगी है वो यूपी के 63 लोगों का प्राइवेट कोच था, जो यार्ड में खड़ा था।

आग से झुलसे लोगों को गवर्नमेंट राजाजी कॉलेज मदुरै में भर्ती करवाया गया है, जहां कुछ लोगों से जब घटना के बारे में बात की तो उन्होंने डरा देने वाली आपबीती बताई। घायलों के मुताबिक कोच के गेट बंद थे, जिससे अंदर अफरा-तफरी मच गई।

हादसे पर तमिलनाडु के मंत्री मा. सुब्रमण्यम ने कहा कि इस घटना में 9 लोगों की मृत्यु हुई है, जिनमें से चार लोगों की पहचान हो गई है। घायलों का इलाज चल रहा है। पोस्टमॉर्टम के बाद शवों को उनके गृहनगर भेजा जाएगा। हम उत्तर प्रदेश सरकार से बात कर रहे हैं।

सुबह सवा रात बजे बुझी आग दक्षिणी रेलवे अधिकारियों के मुताबिक हादसा पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस में आज सुबह 5:15 बजे मदुरै यार्ड में निजी/व्यक्तिगत कोच में आग लगी। हादसे के बाद करीब 5 बजकर 45 मिनट पर फायर टीम पहुंची और उसने 7 बजकर 15 मिनट पर आग पर काबू पाया।

ऐसे में अस्पताल में घायल लोगों से जब हादसे के बारे में बताया वो काफी खौफनाक था। घायल अशोक ने कहा कि हम सो रहे थे और जैसे आग लगी तो हम उठे और भागे, तो चारों तरफ से खिड़कियां और दरवाजे बंद थे। चाबी भी नहीं मिल रही थी, एक दरवाजा खुला, जिससे जो लोग निकल पाए वो निकल पाए।”

वहीं एक और घायल महिला ने रेखा ने बताया कि “मैं बीच वाली सीट पर लेटी था और आग लगने की आवाज सुनी… हम सभी तुरंत भागे और गेट के पास पहुंचे, लेकिन वह बंद था। फिर हमने किसी तरह उसे खोला। जो पीछे थे वे भागे और जो बीच में बैठे थे वो फंस गए।’

सीतापुर से रामेश्वरम का टूर इस हादसे की वजह रेलवे कोच के अंदर सिलेंडर का इस्तेमाल करना था। बताया जा रहा है कि कोच के अंदर कॉफी बनाते समय सिलेंडर ने आग पकड़ी, जो देखते ही देखते पूरे कोच में फैल गई। इस कोच में सवार सभी 63 लोग यूपी के रहने वाले थे। इस कोच का टूर सीतापुर से रामेश्वरम के लिए टूर गया था। प्राइवेट कोच 17 अगस्त को लखनऊ से चला था, जिसे वापस 30 अगस्त को लौटना था।

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights