Hindustanmailnews

भारतीय महिला टीम का विजय अभियान जारी बांग्लादेश पर हासिल की लगातार चौथी जीत

कप्तान हरमनप्रीत कौर की उम्दा पारी के बाद दीप्ति शर्मा की अगुआई में गेंदबाजों के प्रभावी प्रदर्शन से भारत ने बारिश से प्रभावित मैच में बांग्लादेश को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 56 रन से हरा दिया और सीरीज पर 4-0 की अजेय बढ़त बना ली है। टीम इंडिया क्लीन स्वीप से बस एक मैच दूर है। 14 ओवर के इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 122 रन बनाए थे। जवाब में मेजबान टीम कभी लक्ष्य हासिल करने की स्थिति में नहीं दिखी और सात विकेट पर 68 रन ही बना सकी।
भारतीय स्पिनरों ने कमाल दिखाया
भारत की ओर से हरमनप्रीत (39) और ऋचा घोष (24) के बीच चौथे विकेट की 44 रन की साझेदारी हुई। वहीं, सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (22) और डी हेमलता (22) ने भी उपयोगी पारियां खेलीं। डकवर्थ-लुईस नियम के तहत बांग्लादेश को 14 ओवर में 125 रन का लक्ष्य मिला। हालांकि, दीप्ति शर्मा (13 रन पर दो विकेट), आशा शोभना (18 रन पर दो विकेट) और राधा यादव (12 रन पर एक विकेट) की फिरकी के जादू के सामने बांग्लादेश की टीम कुछ नहीं कर सकी। बांग्लादेश की ओर से सलामी बल्लेबाज दिलारा अख्तर (21), रूबिया हैदर (13) और शोरिफा खातून (नाबाद 11) ही दोहरे अंक तक पहुंच सकीं।
लक्ष्य का पीछा नहीं कर सकी बांग्लादेश की टीम
लक्ष्य का पीछा करने उतरे बांग्लादेश की शुरुआत काफी धीमी रही और टीम पावरप्ले के चार ओवर में एक विकेट पर 21 रन ही बना सकी। टीम ने इस दौरान मुर्शीदा खातून (01) का विकेट गंवाया जिन्हें दीप्ति ने विकेटकीपर ऋचा के हाथों कैच कराया। दिलारा 25 गेंद में दो चौकों से 21 रन की धीमी पारी खेलने के बाद दीप्ति की गेंद पर एल्बीडब्ल्यू हो गईं। एक गेंद बाद रूबिया भी रन आउट हो गईं। शोभना ने कप्तान निगारा सुल्ताना (01) को एल्बीडब्ल्यू आउट किया जिससे चार गेंद के भीतर बांग्लादेश का स्कोर एक विकेट पर 38 रन से चार विकेट पर 39 रन हो गया।
राधा ने इसके बाद ऋतु मोनी (01) जबकि शोभना ने शोर्ना अख्तर (05) को पवेलियन भेजा। बांग्लादेश के रनों का अर्धशतक 11वें ओवर में पूरा हुआ। मेजबान टीम को अंतिम तीन ओवर में 72 रन की दरकार थी और टीम इस स्कोर के आसपास भी नहीं पहुंच सकी। इससे पहले बारिश के कारण देर से शुरुआत और फिर एक घंटे से अधिक समय तक मैच रोके जाने के कारण ओवरों की संख्या को घटाया गया।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम
इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही थी। टीम ने दूसरे ओवर में ही शेफाली वर्मा (02) का विकेट गंवा दिया जो शोरिफा की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर पर ऋतु को कैच दे बैठीं। हेमलता ने दो छक्कों और दो चौकों के साथ आक्रामक तेवर दिखाए लेकिन मारूफा अख्तर ने उन्हें आउट कर दिया। भारत का स्कोर जब 5.5 ओवर में दो विकेट पर 48 रन था तब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा।
मैच दोबारा शुरू होने पर स्मृति ने चौका जड़ा लेकिन राबिया खान की गेंद पर बोल्ड हो गईं। इसके बाद अपना 300वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रही हरमनप्रीत ने ऋचा के साथ पांचवें विकेट के लिए 28 गेंद में 44 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। राबिया ने ऋचा को शोर्ना के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। हरमनप्रीत अंतिम ओवर में रन आउट हुईं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights