Hindustanmailnews

17 जिलों में बारिश की संभावना, 25 से भीषण गर्मी का अनुमान

वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के एक्टिव होने से मध्यप्रदेश में आंधी और बारिश का दौर चल रहा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे, यानी सोमवार को जबलपुर, छिंदवाड़ा समेत 17 जिलों में बारिश होने का अनुमान जताया है।
भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि प्रदेश में अगले 2 दिन गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होगी। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। 25 अप्रैल से तेज गर्मी पड़ेगी। जिन शहरों में अभी 40-42 डिग्री टेम्प्रेचर है, वहां 42 से 44 डिग्री तक पहुंच जाएगा। रातें भी गर्म रहेंगी। वहीं, उमस का असर भी दिखाई देगा।
पिछले 3 दिन से कई जिलों में हल्की बारिश हो रही है। रविवार को पूरे दिन तेज गर्मी के बाद शाम को कई जिलों में मौसम बदल गया। भोपाल, रायसेन और नर्मदापुरम में तेज बारिश भी हुई।
भोपाल में रविवार को दिनभर गर्मी रही और टेम्प्रेचर 37.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शाम को मौसम अचानक बदला और बारिश शुरू हो गई। कई इलाकों में 10 से 15 मिनट तक तेज बारिश हुई। नर्मदापुरम में भी गरज-चमक के साथ पानी गिरा। इटारसी में तो 15 से 20 मिनट तक बारिश हुई, जिससे शहर की सड़कें तरबतर हो गईं।
खरगोन के बड़वाह में भी पानी गिरा। मौसम बदलने से यहां बिजली सप्लाई भी प्रभावित हुई। रात में इंदौर, बड़वानी, सीहोर, हरदा, बैतूल, दमोह, सागर, विदिशा, बुरहानपुर, रायसेन, नरसिंहपुर में भी मौसम बदला रहा। मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव है। इस वजह से बूंदाबांदी और आंधी का दौर है। ऐसा ही मौसम अगले 2 दिन और बना रहेगा। आज जबलपुर, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खंडवा, बैतूल, नर्मदापुरम, रायसेन, बालाघाट, मंडला, कटनी, मैहर, उमरिया, डिंडोरी, शहडोल और अनूपपुर जिलों में व कल बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिलों में बारिश की संभावना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights