Hindustanmailnews

जय गणेश: तीन दिन चलेगा तिल चतुर्थी मेला, रात 12 बजे लगा महाभोग

मालवा का लोकप्रिय तिल चतुर्थी मेला 29 जनवरी से खजराना गणेश मंदिर में शुरू होगा। खजराना गणेश मंदिर पर सुबह 10 बजे कलेक्टर एवं मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह, मंदिर प्रशासक हर्षिका सिंह, विधायक महेंद्र हार्डिया एवं अन्य अतिथि इस महोत्सव का शुभारंभ कर भक्त मंडल की ओर से निर्मित तिल-गुड़ के सवा लाख लड्डुओं के प्रसाद वितरण का भी शुभारंभ करेंगे।
भक्त मंडल के अरविंद बागड़ी, कैलाश पंच एवं गोकुल पाटीदार ने बताया कि तिल-गुड़ के सवा लाख लड्डू बन चुके हैं। आठ भट्टियों पर 40 रसोइयों ने खेमजी महाराज के निर्देशन में पिछले 5 दिनों में लड्डुओं का लगातार निर्माण किया है। रविवार रात 12 बजे बप्पा को भोग लगाया गया। सोमवार को सुबह 10 बजे कलेक्टर एवं निगमायुक्त ने तीन दिवसीय तिल चतुर्थी मेले का शुभारंभ परिसर स्थित 40 मंदिरों की ध्वजा का पूजन एवं गणेशजी को स्वर्ण मुकुट सहित स्वर्ण आभूषण धारण कराकर किया। मंदिर के पुजारी पं. मोहन भट्ट एवं पं. अशोक भट्ट के निर्देशन में पूजन विधि संपन्न हुई। उसके बाद गणेशजी को सवा लाख लड्डुओं का भोग लगाकर भक्तों के बीच प्रसाद वितरण का शुभारंभ किया गया।
महाकाल की तरह दर्शन व्यवस्था- मंदिर प्रबंधक घनश्याम शुक्ला ने बताया कि भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर में दर्शनों की व्यवस्था महाकाल की तर्ज पर की गई है, ताकि किसी को भी आधे घंटे से अधिक प्रतीक्षा न करनी पड़े। मंदिर को पुष्प एवं रंगीन विद्युत बल्बों से सजाया गया है। मंदिर पहुंचने वाले सभी मार्गों पर रोशनी, साफ-सफाई आदि प्रबंध भी किए गए हैं। मेले में अनेक दुकानें लगी हुई हैं। बच्चों के मनोरंजन के लिए चकरी, झूले वाले भी आए हैं ।
आज शास्त्रीय गायन- खजराना तिल चतुर्थी मेले के पहले दिन आज (सोमवार) रात 8.30 बजे से मोहित अग्रवाल का शास्त्रीय गायन होगा।

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights