Hindustanmailnews

इंदौर का फाउंडेशन अयोध्या में बनाएगा सामुदायिक भवन

श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में विकास कार्यों के लिए बालाजी सेवार्थ विनोद अग्रवाल फाउंडेशन को 20 करोड़ रुपए की जमीन आवंटित की गई है। अब यहां पर तीर्थयात्रियों की सुविधा और सेवा के लिए 75 हजार वर्गफीट जमीन पर सामुदायिक भवन व अन्य निर्माण कार्यों की योजना है।
यह भूमि आवंटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट नव्य अयोध्या, भव्य अयोध्या के अंतर्गत ग्रीनफील्ड आवासीय योजना के पहले चरण के तहत किया गया है। योजना के तहत कुल 1407 एकड़ भूमि पर विकास किया जाएगा। इसमें ग्रुप हाउसिंग से लेकर अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, विभिन्न राज्यों, कमर्शियल एरिया व मठ एवं धर्मशालाओं के लिए भूमि आवंटित की जाएगी। दुनियाभर से लोगों ने इसके लिए आवेदन किए थे, जिसमें से प्रथम चरण के अंतर्गत बालाजी सेवार्थ को चुना गया है।
भक्त यहां ठहर सकेंगे- अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश-दुनिया से लाखों लोग आएंगे। लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए यहां भव्य सामुदायिक भवन के निर्माण की योजना है, ताकि श्रद्धालुओं और तीर्थयात्रियों को निश्चिंत और निर्विघ्न दर्शनों का लाभ मिल सके। रामलला के मंदिर से मात्र तीन किमी की दूरी पर यह सामुदायिक भवन बनाया जाएगा। जमीन आवंटन के लिए एक कठिन चयन प्रक्रिया के बाद चुने गए संस्थानों में बालाजी सेवार्थ का नाम शामिल हुआ है। अयोध्या में अन्नक्षेत्र का काम 25 फीसदी हो चुका- फाउंडेशन अयोध्या में 10 करोड़ की लागत से पहले ही अन्नक्षेत्र का निर्माण कार्य करवा रहा है। इसका 25 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights