Hindustanmailnews

दूसरी जीत से भारत हॉकी ओलिंपिक क्वालिफायर के सेमीफाइनल में

भारत ने ऋकऌ विमेंस हॉकी क्वालिफायर के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय टीम ने अपने से कम रैंक वाली इटली की टीम को 5-1 के बड़े अंतर से हराया। टीम इंडिया की ओर से 100वां मैच खेल रही उदिता ने डबल गोल किए। एक-एक गोल दीपिका, सलीमा और नवनीत के खाते में आए।
टॉप-4 में भारतीय टीम का मुकाबला जर्मनी से 18 जनवरी को होगा, क्योंकि टीम इंडिया ने पूल-बी में दूसरे स्थान पर रहते हुए लीग स्टेज क्लियर किया है। भारतीय टीम को पहले मुकाबले में अमेरिका के खिलाफ 0-1 की हार का सामना करना पड़ा, जबकि दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 3-1 से मात दी।
उदिता दुहन ने इस मुकाबले में 2 गोल दागे। उनके दोनों गोल पेनल्टी कॉर्नर (ढउ) के जरिए आए। उनके अलावा, दीपिका ने पेनल्टी स्ट्रोक (ढर) पर गोल दागा। सलीमा और नवनीत की स्टिक से फील्ड गोल (ऋॠ) गोल आए।
भारत की आक्रामक शुरूआत, हाफ टाइम के बाद हुए चार गोल
पिछले मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराने के बाद आत्मविश्वास से भारी भारतीय खिलाड़ियों ने पहले ही मिनट से आक्रामक रुख अपनाया। टीम को पहले ही मिनट में इसका फायदा पेनल्टी कॉर्नर के रूप में मिला। इसका फायदा उठाते हुए उदिता ने खाता खोला।
उसके बाद भारतीय खिलाड़ियों ने पहले हाफ में शानदार मूव बनाए, लेकिन गोल नहीं कर सकीं। हाफ टाइम के बाद 41वें मिनट में भारतीय टीम को पेनल्टी स्ट्रोक का सुनहरा मौका मिला। यहां इटैलियन गोलकीपर से गलती हुई। इस पर दीपिका ने गोल करने में कोई गलती नहीं की और भारत की बढ़त 2-0 कर दी।
फिर तीसरे क्वार्टर के आखिरी और मैच के 45वें मिनट में सलीमा टेटे ने वर्ल्ड क्लास गोल करके स्कोर 3-0 कर दिया। आखिरी के 10 मिनट में नवनीत कौर ने मैदानी और उदिता ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागा। यहां पर भारत की बढ़त 5-0 रही।
अंतिम क्षणों में इटली का खाता खुला
फाइनल हूटर (मैच समाप्ति का ऐलान) से ठीक पहले रेफरी की व्हिसिल बजी और इटली को पेनल्टी कॉर्नर दिया गया। लेकिन भारतीय डिफेंडर्स इस पेनल्टी कॉर्नर का सफल बचाव नहीं कर सकीं। इस तरह इटली के गोल का खाता खुल गया। कैमिला मैचिन ने पेनल्टी पर गोल कर हार के अंतर को कम कर दिया।
टॉप-3 टीमों को मिलेगा
ओलिंपिक टिकट
इस टूनार्मेंट में हिस्सा ले रही 3 टीमों को पेरिस ओलिंपिक 2024 का टिकट मिलेगा। इनमें दो फाइनलिस्ट टीमों को, जबकि एक ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली टीम शामिल रहेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights