Hindustanmailnews

Brian Lara: न विराट और न ही रोहित! ब्रायन लारा ने बताया यह भारतीय उनके 400* और 501* रन के रिकॉर्ड को तोड़ेगा

क्रिकेट में कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जिनका टूटना लगभग नामुमकिन है। इनमें सचिन तेंदुलकर के 100 अंतरराष्ट्रीय शतक के रिकॉर्ड से लेकर मुथैया मुरलीधरन के 800 टेस्ट विकेट, ब्रायन लारा का सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 400 रन और रोहित शर्मा का वनडे में सर्वोच्च स्कोर 264 रन भी शामिल हैं। हालांकि वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा का मानना है कि उनका रिकॉर्ड टूट सकता है। 

उनका बयान तब आया है जब टेस्ट की एक पारी में 400 से ज्यादा का टीम स्कोर बनना मुश्किल है। लारा ने न केवल कहा कि टेस्ट उनके विश्व रिकॉर्ड व्यक्तिगत स्कोर को बेहतर किया जा सकता है, बल्कि उस बल्लेबाज का नाम भी बताया जिसके पास ऐसा करने का सबसे अच्छा मौका है। वह बल्लेबाज न ही विराट कोहली और न ही रोहित शर्मा हैं। ब्रायन लारा ने जिस बल्लेबाज का नाम लिया वह आने वाले समय का उभरता सितारा माना जा रहा है।

ब्रायन लारा ने की शुभमन गिल की तारीफ 
वेस्टइंडीज के इस दिग्गज बल्लेबाज ने कहा कि भारत के प्रतिभाशाली खिलाड़ी शुभमन गिल एक टेस्ट पारी में 400 से अधिक रन बना सकते हैं। लारा टेस्ट की एक पारी में  400 रन बनाने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं। उन्होंने ऐसा इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 2004 में किया था। उनके नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 1994 में वॉर्विकशायर के लिए खेलते हुए डरहम के खिलाफ काउंटी चैंपियनशिप मैच में नाबाद 501 रन की पारी खेली थी।

लारा ने कहा कि गिल उनके दोनों शानदार पारियों को पीछे छोड़ सकते हैं। लारा ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘शुभमन गिल मेरे दोनों रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।’ वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ने गिल को आने वाले समय का सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज करार दिया। उन्होंने कहा, ‘गिल इस नई पीढ़ी के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। वह आने वाले वर्षों में क्रिकेट पर राज करेंगे। मेरा मानना है कि वह कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ेंगे।’

टेस्ट में शुभमन का रिकॉर्ड अच्छा नहीं 
खेल के सभी प्रारूपों में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय और वनडे में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी गिल के लिए टेस्ट करियर की शुरुआत अच्छी नहीं रही है। उनके नाम पर 18 मैचों में 32 की साधारण औसत से 966 रन दर्ज हैं, जिसमें सिर्फ एक शतक उनके नाम है। हालांकि, वह अभी 24 साल के हैं और आने वाले समय में बड़ी पारियां खेल सकते हैं। लारा ने फिर कहा, ‘वह मेरा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights