Hindustanmailnews

China: भारत में होने वाली जी-20 बैठक से किनारा कर सकते हैं शी जिनपिंग, रिपोर्ट में दावा…

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत में 9-10 सितंबर को होने वाली जी20 बैठक से किनारा कर सकते हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले यह दावा किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दो भारतीय अधिकारियों, चीन में एक राजनयिक और जी-20 में शामिल एक और देश के सरकारी अधिकारी ने कहा कि शी जिनपिंग की जगह जी-20 की बैठक में इस बार चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग आ सकते हैं। 

हालांकि, इसे लेकर चीन और भारत के विदेश मंत्रालय की तरफ से कोई बयान नहीं जारी किया गया है। गौरतलब है कि पहले भारत में होने वाली जी-20 बैठक को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और शी जिनपिंग के बीच बातचीत के अहम मौके के तौर पर देखा जा रहा था। माना जा रहा था कि जी-20 में बैठक के बाद अमेरिका-चीन के बीच तनाव को कम करने की कोशिश की जाएगी। 

अभी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत न आने का कारण साफ नहीं है। चीन के आधिकारिक सूत्रों ने भी इस बारे में जानकारी से इनकार किया। उधर भारत में सरकारी अफसरों ने पुष्टि की कि उन्हें जिनपिंग की जगह चीनी प्रधानमंत्री के आने की जानकारी है।

इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले ही पीएम मोदी के साथ फोन पर बातचीत में भारत आने में असमर्थता जता चुके हैं। रूस की तरफ से जी-20 बैठक में विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव हिस्सा लेंगे। 

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights