Hindustanmailnews

इस पवित्र रिश्ते को प्रणाम…

ये राखी बंधन है ऐसा जैसे चंदा और किरण का, जैसा बदरी और पवन का, जैसे धरती और गगन का…………….

हिन्दुस्तान मेल, इंदौर
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने घोषणा की है कि अक्टूबर महीने से ‘लाड़ली बहना’ योजना के तहत एक हजार रुपए की जगह 1250 रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने रक्षाबंधन पर्व के लिए लाड़ली बहनों के खातों में 250 रुपए भी ट्रांसफर किए। सीएम शिवराज ने सावन के इस महीने में रसोई गैस सिलेंडर 450 रुपए में देने का भी ऐलान किया है। उन्होंने ये भी कहा कि सितंबर में बढ़े हुए बिजली के बिल जीरो हो जाएंगे।
सीएम शिवराजसिंह चौहान रविवार को भोपाल के जम्बूरी मैदान में लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने एक और बड़ी घोषणा करते हुए कहा- पुलिस और बाकी जितनी भी नौकरियां हैं, उनमें 35% भर्तियां आगे से बेटियों की होंगी। कई पद ऐसे होते हैं, जिनमें सरकार नियुक्ति करती है। अब सरकार ऐसे नॉमिनेटेड पोस्ट पर 35% महिलाओं की नियुक्ति करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा- मध्यप्रदेश के हर थाने में महिला डेस्क के साथ पर्याप्त मात्रा में बेटियों को पुलिस के रूप में रखेंगे। लाड़ली बहनें ‘आजीविका मिशन’ में आएंगी। काम-धंधे के लिए बैंक उन्हें लोन देगा, इसका ब्याज केवल 2% होगा, यह भी भैया भरेगा। सीएम शिवराज ने कहा कि सावन के इस महीने में रसोई गैस 450 रुपए में तुम्हारा भैया दिलवाएगा। इसके बाद परमानेंट व्यवस्था बनाएंगे, ताकि बहनों को महंगा गैस सिलेंडर न लेना पड़े। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा- बढ़े हुए बिजली के बिल की वसूली नहीं होगी। सितंबर में बढ़े हुए बिजली के बिल जीरो हो जाएंगे। गरीब बहनों का बिजली बिल केवल 100 रुपए हो जाएगा। दूरदराज के जिन मजरे और टोले में बिजली नहीं है और 20 मकान की कोई बस्ती है तो वहां बिजली लेकर जाएंगे। इसके लिए 900 करोड़ की व्यवस्था की है।
लाड़ली बहनों के खातों में 250 रु. ट्रांसफर, अक्टूबर से 1250 रु. देंगे-सम्मेलन शुरू होने से पहले मुख्यमंत्री ने ‘लाड़ली बहना सेना’ की सदस्यों के पैर पखारे। महिलाओं ने सीएम को बड़ी राखी भेंट की। सीएम ने लाड़ली बहना कैलेंडर लॉन्च किया। मुख्यमंत्री ने सम्मेलन के मंच से लाड़ली बहनों के बैंक खातों में रक्षाबंधन के लिए 250 रु. जारी किए। कहा- रक्षाबंधन धूमधाम से मनाओ। 10 सितंबर को फिर 1 हजार रु. डाले जाएंगे। अक्टूबर से लाड़ली बहनों के बैंक खातों में 1250 रुपए डाले जाएंगे। सीएम के बेटे कार्तिकेय भी कार्यक्रम में शामिल हुए।
जहां 50% से ज्यादा बहनें चाहेंगी, वहां बंद कराएंगे शराब दुकानें- मुख्यमंत्री ने कहा- शराब नीति में शामिल होगा कि जहां आधी से ज्यादा बहनें नहीं चाहेंगी कि उस क्षेत्र में शराब की दुकान हो, वहां अगले साल से शराब की दुकान बंद कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा- मैं धर्म का भेद नहीं करता। सारी बहनें, मेरी बहनें हैं… चाहे कोई भी जाति की हो, हिंदू हो या मुसलमान हो, मुझे फर्क नहीं पड़ता।

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights