Hindustanmailnews

स्पेन ने पहली बार जीता विमेंस फीफा वर्ल्ड कप, इंग्लैंड को 1-0 से हराया

स्पेन ने पहली बार विमेंस फीफा वर्ल्ड कप जीत लिया। फाइनल में स्पेन ने इंग्लैंड को 1-0 से हराया। मैच का इकलौता गोल 29वें मिनट में स्पेन की ओल्गा कामोर्ना ने किया। इसके साथ ही 2011 के बाद पहली बार फीफा को विमेंस फुटबॉल में नया चैंपियन मिला है। 2011 में जापान ने वर्ल्ड कप जीता था। यह जापान का पहला खिताब था।
स्पेन मेंस-विमेंस दोनों टाइटल जीतने वाला दूसरा देश बना – स्पेन मेंस और विमेंस दोनों का फुटबॉल वर्ल्ड कप जीतने वाला दूसरा देश बन गया है। जर्मनी दोनों कैटेगरी में खिताब जीतने वाला पहला देश है। विमेंस वर्ल्ड कप की शुरुआत 1991 में हुई थी। इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा खिताब अमेरिका ने (4 बार) जीते हैं।
स्पेन ने किया डॉमिनेट – इंग्लैंड ने पहले हॉफ में चांस बनाए, लेकिन स्पेन ने दूसरे हॉफ में पूरी तरह डॉमिनेट किया। मैच में स्पेन ने 58% समय बॉल अपने कब्जे में रखी। वहीं, गोल की ओर 13 शॉट मारे। इंग्लैंड ने गोल की ओर 8 शॉट मारे और 42% बॉल पजेशन रखा।
दूसरे हॉफ में स्पेन को मिला मौका, लेकिन चूका – दूसरे हॉफ में स्पेन अपनी बढ़त को बरकरार करने में सफल रहा। 70वें मिनट में स्पेन को पेनल्टी से गोल करने का चांस मिला। हालांकि इंग्लैंड की गोलकीपर मैरी इयरप्स ने स्पेन की खिलाड़ी जेनिफर हर्मोसो की पेनल्टी बचाकर स्कोर 1-0 पर बनाए रखा।
इंग्लैंड ने किए ज्यादा फाउल, पासिंग में भी गलतियां कीं – इंग्लैंड ने गेम में 16 फाउल किए, जबकि स्पेन ने सिर्फ 9 फाउल ही किए। इंग्लैंड की हार का एक बड़ा कारण पासिंग रहा। इंग्लैंड ने पूरे गेम में 362 पास किए, टीम का सक्सेस रेट 72% रहा, जबकि स्पेन ने 486 पास किए और 81% सफलता हासिल की। स्पेन आमतौर पर पासिंग की फिलॉसफी को ही अपनाता है। वर्ल्ड नंबर-6 स्पेन ने इस सीजन में सिर्फ एक मुकाबला गंवाया। वह ग्रुप-सी के टेबल टॉपर जापान से हारकर दूसरे स्थान पर रहा था।

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights