Hindustanmailnews

स्पोर्ट्स

टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियां अंतिम चरण में, न्यूयॉर्क लाई जा रही है ‘ड्रॉप इन’ पिच

न्यूयॉर्क, एजेंसी। आईपीएल 2024 सीजन के बाद अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसी कड़ी में इस टूर्नामेंट में इस्तेमाल होने वाली ‘ड्रॉप इन’ पिचों को फ्लोरिडा से न्यूयॉर्क लाया जा रहा है। मालूम हो कि न्यूयॉर्क में ही भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप के ग्रुप चरण का मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच नौ जून को होगा। ‘ड्रॉप इन’ पिच वो होती है, जिसे मैदान या आयोजन स्थल से कहीं दूर बनाया जाता है और बाद में स्टेडियम में लाकर बिछा दिया जाता है। टी20 विश्व कप के लिए फ्लोरिडा में दिसंबर से 10 ड्रॉप इन पिचें बनाई जा रही हैं। ये पिचें एडिलेड ओवल टर्फ सोल्यूशंस के मार्गदर्शन में बनाई जा रही हैं, जिसकी अगुआई एडिलेड ओवल के मुख्य क्यूरेटर डेमियर हॉग कर रहे हैं।
आईसीसी के अनुसार, चार पिचें नासाउ स्टेडियम में लगाई जाएंगी, जबकि ऐसी छह पिच आसपास अभ्यास परिसर में लगेंगी। टूर्नामेंट के दौरान एडिलेड ओवल टर्फ सोल्यूशंस टीम न्यूयॉर्क में रहेगी जिससे पिच के रख रखाव में मदद कर सके। टी20 विश्व कप का आयोजन दो से 29 जून तक चलेगा। यह पहली बार है जब टूर्नामेंट की मेजबानी दो देशों में संयुक्त रूप से की जा रही है। इस बार टूर्नामेंट में सर्वाधिक 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं।
भारत सहित कई देशों ने
घोषित की टीमें
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रोहित शर्मा की अगुआई में 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की थी। इन 15 खिलाड़ियों के अलावा बोर्ड ने चार रिजर्व खिलाड़ियों के नाम भी घोषित किए थे। आईसीसी के अनुसार सभी टीमों को एक मई तक अपनी टीमों की घोषणा करनी थी। भारत के अलावा आॅस्ट्रेलिया, गत चैंपियन इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड ने भी अपनी-अपनी टीमें घोषित कर दी थी। हालांकि, पाकिस्तान ने अब तक टीम घोषित नहीं की है और माना जा रहा है कि टीम 23-24 मई को टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों के नाम का ऐलान करेगी। मालूम हो कि 24 मई तक सभी टीमें बदलाव कर सकती हैं।

टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियां अंतिम चरण में, न्यूयॉर्क लाई जा रही है ‘ड्रॉप इन’ पिच Read More »

प्रणय और राजावत का इंडिया ओपन बैडमिंटन में विजयी आगाज

भारतीय स्टार एसएस प्रणय और युवा शटलर प्रियांशु राजावत ने इंडिया ओपन बैडमिंटन में अपने अभियान का शानदार आगाज किया है। दोनों ने पहले दौर में अपने-अपने मुकाबले जीतकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया है।
मंगलवार को पहले दिन एकल वर्ग में चीन के फेंग और बिंग जाओ ने भी दूसरे दौर में प्रवेश किया। वहीं, मेंस डबल्स में मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन चैंपियन साउथ कोरिया के मिन-ह्युक और सेउंग जे ने भी जीत हासिल कर ली है। युवा शटलर प्रियांशु राजावत ने एक गेम से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट हमवतन लक्ष्य सेन को हराया। एशियन गेम्स के बॉन्ज विजेता एचएस प्रणय ने चीनी ताइपे के चाउ टीएन चेन को सीधे गेम में हरा दिया। राजावत ने अपने अनुभवी हमवतन को 16-21, 21-16, 21-13 से हराया। जबकि प्रणय ने चाउ को 21-6, 21-19 से हराकर इस सुपर 750 बैडमिंटन टूनार्मेंट के दूसरे राउंड में प्रवेश किया। दूसरे दौर में राजावत का सामना 8वीं वरीयता प्राप्त हमवतन खिलाड़ी एचएस प्रणय से होगा।
प्रणय ने सीधे गेम में वर्ल्ड नंबर-8 चाउ के खिलाफ हावी रहे और फिर दूसरे गेम में 11-16 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए लगातार 6 अंक जीतकर 17-16 की बढ़त ले ली और फिर 42 मिनट में मैच खत्म कर दिया। भारत के किरण जॉर्ज को चीनी ताइपे के वांग त्जु-वेई के खिलाफ 12-21, 15-21 से हार का सामना करना पड़ा। महिला युगल में रुतापर्णा पांडा और स्वेतापर्णा पांडा को हांगकांग की युंग नगा टिंग और युंग पुई लैम की जोड़ी के खिलाफ 6-21, 7-21 से हार का सामना करना पड़ा। मौजूदा मेंस डबल्स वर्ल्ड चैंपियन साउथ कोरिया के कांग मिन-ह्युक और सियो सेउंग जे ने मार्क लैम्सफस और मार्विन सेडेल पर 21-18, 21-14 की शानदार जीत के साथ अपने अभियान की शुरूआत की।

प्रणय और राजावत का इंडिया ओपन बैडमिंटन में विजयी आगाज Read More »

दूसरी जीत से भारत हॉकी ओलिंपिक क्वालिफायर के सेमीफाइनल में

भारत ने ऋकऌ विमेंस हॉकी क्वालिफायर के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय टीम ने अपने से कम रैंक वाली इटली की टीम को 5-1 के बड़े अंतर से हराया। टीम इंडिया की ओर से 100वां मैच खेल रही उदिता ने डबल गोल किए। एक-एक गोल दीपिका, सलीमा और नवनीत के खाते में आए।
टॉप-4 में भारतीय टीम का मुकाबला जर्मनी से 18 जनवरी को होगा, क्योंकि टीम इंडिया ने पूल-बी में दूसरे स्थान पर रहते हुए लीग स्टेज क्लियर किया है। भारतीय टीम को पहले मुकाबले में अमेरिका के खिलाफ 0-1 की हार का सामना करना पड़ा, जबकि दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 3-1 से मात दी।
उदिता दुहन ने इस मुकाबले में 2 गोल दागे। उनके दोनों गोल पेनल्टी कॉर्नर (ढउ) के जरिए आए। उनके अलावा, दीपिका ने पेनल्टी स्ट्रोक (ढर) पर गोल दागा। सलीमा और नवनीत की स्टिक से फील्ड गोल (ऋॠ) गोल आए।
भारत की आक्रामक शुरूआत, हाफ टाइम के बाद हुए चार गोल
पिछले मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराने के बाद आत्मविश्वास से भारी भारतीय खिलाड़ियों ने पहले ही मिनट से आक्रामक रुख अपनाया। टीम को पहले ही मिनट में इसका फायदा पेनल्टी कॉर्नर के रूप में मिला। इसका फायदा उठाते हुए उदिता ने खाता खोला।
उसके बाद भारतीय खिलाड़ियों ने पहले हाफ में शानदार मूव बनाए, लेकिन गोल नहीं कर सकीं। हाफ टाइम के बाद 41वें मिनट में भारतीय टीम को पेनल्टी स्ट्रोक का सुनहरा मौका मिला। यहां इटैलियन गोलकीपर से गलती हुई। इस पर दीपिका ने गोल करने में कोई गलती नहीं की और भारत की बढ़त 2-0 कर दी।
फिर तीसरे क्वार्टर के आखिरी और मैच के 45वें मिनट में सलीमा टेटे ने वर्ल्ड क्लास गोल करके स्कोर 3-0 कर दिया। आखिरी के 10 मिनट में नवनीत कौर ने मैदानी और उदिता ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागा। यहां पर भारत की बढ़त 5-0 रही।
अंतिम क्षणों में इटली का खाता खुला
फाइनल हूटर (मैच समाप्ति का ऐलान) से ठीक पहले रेफरी की व्हिसिल बजी और इटली को पेनल्टी कॉर्नर दिया गया। लेकिन भारतीय डिफेंडर्स इस पेनल्टी कॉर्नर का सफल बचाव नहीं कर सकीं। इस तरह इटली के गोल का खाता खुल गया। कैमिला मैचिन ने पेनल्टी पर गोल कर हार के अंतर को कम कर दिया।
टॉप-3 टीमों को मिलेगा
ओलिंपिक टिकट
इस टूनार्मेंट में हिस्सा ले रही 3 टीमों को पेरिस ओलिंपिक 2024 का टिकट मिलेगा। इनमें दो फाइनलिस्ट टीमों को, जबकि एक ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली टीम शामिल रहेगी।

दूसरी जीत से भारत हॉकी ओलिंपिक क्वालिफायर के सेमीफाइनल में Read More »

भारत ने दूसरा मुकाबला जीता न्यूजीलैंड को 3-1 से हराया

ऋकऌ विमेंस ओलंपिक क्वालिफायर में रविवार को करो या मरो मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-1 से हराया। इसी के साथ भारत के लिए ओलिंपिक क्वालिफिकेशन की उम्मीद बनी हुई है। भारत के लिए पहले ही मिनट में कुमारी संगीता, 12वें मिनट में उदिता और ब्यूटी डुंगडुंग ने 14वें मिनट में गोल दागा। न्यूजीलैंड की ओर से हल मेगन ने 9वें मिनट में इकलौता गोल दागा।
भारत का अगला और आखिरी मुकाबला इटली के खिलाफ 16 जनवरी को होगा। अमेरिका के खिलाप 0-1 से हार मिलने के बाद भारत ने आज शुरूआती मिनट में ही गोल दाग दिया। संगीता कुमारी ने यह गोल दागा। नेहा के पास पर संगीता ने फील्ड गोल दागा।
दोनों टीमों ने अगले मिनटों में पेनल्टी कॉर्नर लिए। इसमें न्यूजीलैंड ने बाजी मारी और मेगन हॉल ने 9वें मिनट में बॉल को पहुंचा दिया। चार मिनट बाद, लालरेम्सियामी ने सर्कल में अच्छा प्रदर्शन करके भारत को पेनल्टी कॉर्नर जीतने में मदद की और उदिता ने इसे गोल में तब्दील कर दिया।
भारत ने पहले क्वार्टर में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और 14वें मिनट में अपनी बढ़त 3-1 कर ली, जब झारखंड की सलीमा और ब्यूटी डुंगडुंग ने मिलकर मेजबान टीम के लिए तीसरा गोल किया।
अगले तीन क्वार्टर में कोई गोल नहीं- 3-1 की बढ़त ने भारत को दूसरे क्वार्टर में आरामदायक स्थिति में ला दिया। हालांकि इस क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ, पहले 15 मिनट की तेज गेम के बाद दोनों धीमी हो गई। अगले तीन क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ।

भारत ने दूसरा मुकाबला जीता न्यूजीलैंड को 3-1 से हराया Read More »

फीफा वर्ल्ड कप-2026 क्वालिफायर मैच में कतर ने भारत को 3-0 से हराया

काबुल, एजेंसी।
भारतीय फुटबॉल टीम को एफआईएफए वर्ल्ड कप 2026 के क्वालिफायर में हार का सामना करना पड़ा है। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में भारतीय टीम को 61वें नंबर की टीम कतर ने 3-0 से हराया। यह भारत की क्वालिफायर में भारत की पहली हार है। टीम ने पहले मुकाबले में कुवैत को 1-0 से हराया था।
इस हार के बाद भारतीय टीम दूसरे दौर के क्वालिफायर के ग्रुप-ए में दूसरे स्थान पर है, जबकि कतर 2 में से 2 जीत के साथ टॉप पर है। भारत का अगला मुकाबला 21 अप्रैल 2024 में अफगानिस्तान के साथ होगा।
2 गोल खाए, कतर का
दमदार खेल
मुकाबले में दूसरे हाफ में भारतीय टीम बेरंग दिखी। इस हाफ में कतर की टीम ने भारतीय टीम के खिलाफ 2 गोल दागे। दूसरे हाफ की शुरूआत में मैच के 47वें मिनट में कतर के अल्मोएज अली ने गोल करके बढ़त 2-0 कर दी। फिर यूसुफ अब्दुरिसाग ने 87वें मिनट में हेडर के जरिए तीसरा गोल दागा।
1-0 रहा स्कोर, झिंगन
को यलो कार्ड
कतर की टीम ने अटैकिंग शुरूआत की। टीम ने पहले चार मिनट में बैक-टु-बैक तीन हमले किए। इसका मेहमान टीम को फायदा चौथे मिनट में मिला है। मुस्तफा तारेक माशल ने टी अल अब्दुल्ला के पास पर गोल दागा। 16वें मिनट में भारतीय डिफेंडर संदेश झिंगन को पीला कॉर्ड दिया गया।
दोनों की स्टार्टिंग इलेवन
भारत : अमरिंदर सिंह, लालिंजुआला चांग्ते, राहुल भैके, सुनील छेत्री, लालिंगमाविया रालते, शुभाषीस बोस, उदांता सिंह, अनिरुद्ध थापा, संदेश झींगन, सुरेश सिंह वांगझंप, निखिल पुजारे।
कतर : फहद युनूस, हजेम शेहता, मोहम्मद वाएद अब्दुलवाहब अल बायाती, तारिक सलमान, अहमद अलाएल्दिन, जसेम गैबर, मोहम्मद मुंतारी, यूसुफ अब्दुरिसाग, बास्साम हिशम अल रावि, यूसुफ अयमान हाफिज फराहत, अब्दुल्लाह मराफी, यूसुफ हसन।
2 बार ड्रॉ पर रोक
चुकी है टीम इंडिया
इससे पहले, टीम इंडिया कतर को दो दफा गोलरहित ड्रॉ पर रोक चुकी है। भारत ने 2022 वर्ल्ड कप के दूसरे दौर के क्वालिफायर में 10 सितंबर, 2019 को कतर को गोलरहित ड्रॉ पर रोककर फुटबॉल जगत को चौका दिया था। टीम ने 4 साल पहले एशियाई चैंपियन कतर को गोलरहित ड्रॉ पर रोका था।
एफआईएफए रैंकिंग में दोनों टीमों के बीच डबल का अंतर है। भारतीय टीम की वर्तमान रैंकिंग 102 है, जबकि कतर 61वें नंबर की टीम है। साथ में कतर की टीम एशियन चैंपियन भी है।

फीफा वर्ल्ड कप-2026 क्वालिफायर मैच में कतर ने भारत को 3-0 से हराया Read More »

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights