Hindustanmailnews

स्पोर्ट्स

प्रणय और राजावत का इंडिया ओपन बैडमिंटन में विजयी आगाज

भारतीय स्टार एसएस प्रणय और युवा शटलर प्रियांशु राजावत ने इंडिया ओपन बैडमिंटन में अपने अभियान का शानदार आगाज किया है। दोनों ने पहले दौर में अपने-अपने मुकाबले जीतकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया है।
मंगलवार को पहले दिन एकल वर्ग में चीन के फेंग और बिंग जाओ ने भी दूसरे दौर में प्रवेश किया। वहीं, मेंस डबल्स में मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन चैंपियन साउथ कोरिया के मिन-ह्युक और सेउंग जे ने भी जीत हासिल कर ली है। युवा शटलर प्रियांशु राजावत ने एक गेम से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट हमवतन लक्ष्य सेन को हराया। एशियन गेम्स के बॉन्ज विजेता एचएस प्रणय ने चीनी ताइपे के चाउ टीएन चेन को सीधे गेम में हरा दिया। राजावत ने अपने अनुभवी हमवतन को 16-21, 21-16, 21-13 से हराया। जबकि प्रणय ने चाउ को 21-6, 21-19 से हराकर इस सुपर 750 बैडमिंटन टूनार्मेंट के दूसरे राउंड में प्रवेश किया। दूसरे दौर में राजावत का सामना 8वीं वरीयता प्राप्त हमवतन खिलाड़ी एचएस प्रणय से होगा।
प्रणय ने सीधे गेम में वर्ल्ड नंबर-8 चाउ के खिलाफ हावी रहे और फिर दूसरे गेम में 11-16 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए लगातार 6 अंक जीतकर 17-16 की बढ़त ले ली और फिर 42 मिनट में मैच खत्म कर दिया। भारत के किरण जॉर्ज को चीनी ताइपे के वांग त्जु-वेई के खिलाफ 12-21, 15-21 से हार का सामना करना पड़ा। महिला युगल में रुतापर्णा पांडा और स्वेतापर्णा पांडा को हांगकांग की युंग नगा टिंग और युंग पुई लैम की जोड़ी के खिलाफ 6-21, 7-21 से हार का सामना करना पड़ा। मौजूदा मेंस डबल्स वर्ल्ड चैंपियन साउथ कोरिया के कांग मिन-ह्युक और सियो सेउंग जे ने मार्क लैम्सफस और मार्विन सेडेल पर 21-18, 21-14 की शानदार जीत के साथ अपने अभियान की शुरूआत की।

दूसरी जीत से भारत हॉकी ओलिंपिक क्वालिफायर के सेमीफाइनल में

भारत ने ऋकऌ विमेंस हॉकी क्वालिफायर के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय टीम ने अपने से कम रैंक वाली इटली की टीम को 5-1 के बड़े अंतर से हराया। टीम इंडिया की ओर से 100वां मैच खेल रही उदिता ने डबल गोल किए। एक-एक गोल दीपिका, सलीमा और नवनीत के खाते में आए।
टॉप-4 में भारतीय टीम का मुकाबला जर्मनी से 18 जनवरी को होगा, क्योंकि टीम इंडिया ने पूल-बी में दूसरे स्थान पर रहते हुए लीग स्टेज क्लियर किया है। भारतीय टीम को पहले मुकाबले में अमेरिका के खिलाफ 0-1 की हार का सामना करना पड़ा, जबकि दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 3-1 से मात दी।
उदिता दुहन ने इस मुकाबले में 2 गोल दागे। उनके दोनों गोल पेनल्टी कॉर्नर (ढउ) के जरिए आए। उनके अलावा, दीपिका ने पेनल्टी स्ट्रोक (ढर) पर गोल दागा। सलीमा और नवनीत की स्टिक से फील्ड गोल (ऋॠ) गोल आए।
भारत की आक्रामक शुरूआत, हाफ टाइम के बाद हुए चार गोल
पिछले मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराने के बाद आत्मविश्वास से भारी भारतीय खिलाड़ियों ने पहले ही मिनट से आक्रामक रुख अपनाया। टीम को पहले ही मिनट में इसका फायदा पेनल्टी कॉर्नर के रूप में मिला। इसका फायदा उठाते हुए उदिता ने खाता खोला।
उसके बाद भारतीय खिलाड़ियों ने पहले हाफ में शानदार मूव बनाए, लेकिन गोल नहीं कर सकीं। हाफ टाइम के बाद 41वें मिनट में भारतीय टीम को पेनल्टी स्ट्रोक का सुनहरा मौका मिला। यहां इटैलियन गोलकीपर से गलती हुई। इस पर दीपिका ने गोल करने में कोई गलती नहीं की और भारत की बढ़त 2-0 कर दी।
फिर तीसरे क्वार्टर के आखिरी और मैच के 45वें मिनट में सलीमा टेटे ने वर्ल्ड क्लास गोल करके स्कोर 3-0 कर दिया। आखिरी के 10 मिनट में नवनीत कौर ने मैदानी और उदिता ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागा। यहां पर भारत की बढ़त 5-0 रही।
अंतिम क्षणों में इटली का खाता खुला
फाइनल हूटर (मैच समाप्ति का ऐलान) से ठीक पहले रेफरी की व्हिसिल बजी और इटली को पेनल्टी कॉर्नर दिया गया। लेकिन भारतीय डिफेंडर्स इस पेनल्टी कॉर्नर का सफल बचाव नहीं कर सकीं। इस तरह इटली के गोल का खाता खुल गया। कैमिला मैचिन ने पेनल्टी पर गोल कर हार के अंतर को कम कर दिया।
टॉप-3 टीमों को मिलेगा
ओलिंपिक टिकट
इस टूनार्मेंट में हिस्सा ले रही 3 टीमों को पेरिस ओलिंपिक 2024 का टिकट मिलेगा। इनमें दो फाइनलिस्ट टीमों को, जबकि एक ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली टीम शामिल रहेगी।

भारत ने दूसरा मुकाबला जीता न्यूजीलैंड को 3-1 से हराया

ऋकऌ विमेंस ओलंपिक क्वालिफायर में रविवार को करो या मरो मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-1 से हराया। इसी के साथ भारत के लिए ओलिंपिक क्वालिफिकेशन की उम्मीद बनी हुई है। भारत के लिए पहले ही मिनट में कुमारी संगीता, 12वें मिनट में उदिता और ब्यूटी डुंगडुंग ने 14वें मिनट में गोल दागा। न्यूजीलैंड की ओर से हल मेगन ने 9वें मिनट में इकलौता गोल दागा।
भारत का अगला और आखिरी मुकाबला इटली के खिलाफ 16 जनवरी को होगा। अमेरिका के खिलाप 0-1 से हार मिलने के बाद भारत ने आज शुरूआती मिनट में ही गोल दाग दिया। संगीता कुमारी ने यह गोल दागा। नेहा के पास पर संगीता ने फील्ड गोल दागा।
दोनों टीमों ने अगले मिनटों में पेनल्टी कॉर्नर लिए। इसमें न्यूजीलैंड ने बाजी मारी और मेगन हॉल ने 9वें मिनट में बॉल को पहुंचा दिया। चार मिनट बाद, लालरेम्सियामी ने सर्कल में अच्छा प्रदर्शन करके भारत को पेनल्टी कॉर्नर जीतने में मदद की और उदिता ने इसे गोल में तब्दील कर दिया।
भारत ने पहले क्वार्टर में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और 14वें मिनट में अपनी बढ़त 3-1 कर ली, जब झारखंड की सलीमा और ब्यूटी डुंगडुंग ने मिलकर मेजबान टीम के लिए तीसरा गोल किया।
अगले तीन क्वार्टर में कोई गोल नहीं- 3-1 की बढ़त ने भारत को दूसरे क्वार्टर में आरामदायक स्थिति में ला दिया। हालांकि इस क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ, पहले 15 मिनट की तेज गेम के बाद दोनों धीमी हो गई। अगले तीन क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ।

फीफा वर्ल्ड कप-2026 क्वालिफायर मैच में कतर ने भारत को 3-0 से हराया

काबुल, एजेंसी।
भारतीय फुटबॉल टीम को एफआईएफए वर्ल्ड कप 2026 के क्वालिफायर में हार का सामना करना पड़ा है। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में भारतीय टीम को 61वें नंबर की टीम कतर ने 3-0 से हराया। यह भारत की क्वालिफायर में भारत की पहली हार है। टीम ने पहले मुकाबले में कुवैत को 1-0 से हराया था।
इस हार के बाद भारतीय टीम दूसरे दौर के क्वालिफायर के ग्रुप-ए में दूसरे स्थान पर है, जबकि कतर 2 में से 2 जीत के साथ टॉप पर है। भारत का अगला मुकाबला 21 अप्रैल 2024 में अफगानिस्तान के साथ होगा।
2 गोल खाए, कतर का
दमदार खेल
मुकाबले में दूसरे हाफ में भारतीय टीम बेरंग दिखी। इस हाफ में कतर की टीम ने भारतीय टीम के खिलाफ 2 गोल दागे। दूसरे हाफ की शुरूआत में मैच के 47वें मिनट में कतर के अल्मोएज अली ने गोल करके बढ़त 2-0 कर दी। फिर यूसुफ अब्दुरिसाग ने 87वें मिनट में हेडर के जरिए तीसरा गोल दागा।
1-0 रहा स्कोर, झिंगन
को यलो कार्ड
कतर की टीम ने अटैकिंग शुरूआत की। टीम ने पहले चार मिनट में बैक-टु-बैक तीन हमले किए। इसका मेहमान टीम को फायदा चौथे मिनट में मिला है। मुस्तफा तारेक माशल ने टी अल अब्दुल्ला के पास पर गोल दागा। 16वें मिनट में भारतीय डिफेंडर संदेश झिंगन को पीला कॉर्ड दिया गया।
दोनों की स्टार्टिंग इलेवन
भारत : अमरिंदर सिंह, लालिंजुआला चांग्ते, राहुल भैके, सुनील छेत्री, लालिंगमाविया रालते, शुभाषीस बोस, उदांता सिंह, अनिरुद्ध थापा, संदेश झींगन, सुरेश सिंह वांगझंप, निखिल पुजारे।
कतर : फहद युनूस, हजेम शेहता, मोहम्मद वाएद अब्दुलवाहब अल बायाती, तारिक सलमान, अहमद अलाएल्दिन, जसेम गैबर, मोहम्मद मुंतारी, यूसुफ अब्दुरिसाग, बास्साम हिशम अल रावि, यूसुफ अयमान हाफिज फराहत, अब्दुल्लाह मराफी, यूसुफ हसन।
2 बार ड्रॉ पर रोक
चुकी है टीम इंडिया
इससे पहले, टीम इंडिया कतर को दो दफा गोलरहित ड्रॉ पर रोक चुकी है। भारत ने 2022 वर्ल्ड कप के दूसरे दौर के क्वालिफायर में 10 सितंबर, 2019 को कतर को गोलरहित ड्रॉ पर रोककर फुटबॉल जगत को चौका दिया था। टीम ने 4 साल पहले एशियाई चैंपियन कतर को गोलरहित ड्रॉ पर रोका था।
एफआईएफए रैंकिंग में दोनों टीमों के बीच डबल का अंतर है। भारतीय टीम की वर्तमान रैंकिंग 102 है, जबकि कतर 61वें नंबर की टीम है। साथ में कतर की टीम एशियन चैंपियन भी है।

भारत 6 महीने बाद खेलेगा टी-20 वर्ल्डकप, श्रीलंका जाएगी टीम

एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद अब द्विपक्षीय सीरीज का दौर शुरू होने जा रहा है। 23 नवंबर को भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टी-20 सीरीज से इसकी शुरुआत होगी। यहां से न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और बाकी टेस्ट प्लेइंग देशों की भी सीरीज शुरू हो जाएंगी।
इसके साथ ही भारत अगले 12 महीने में 4 देशों के खिलाफ कुल 15 टेस्ट खेलेगा। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दिसंबर में टेस्ट की शुरूआत होगी और अगले साल दिसंबर में ही आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से साल का अंत होगा। टी-20 वर्ल्ड कप के रूप में अगला आईसीसी टूर्नामेंट 6 महीने बाद जून में खेला जाएगा। उससे पहले भारत में आईपीएल भी होगा।
आॅस्ट्रेलिया से घर में 5 टी-20 की सीरीज- आॅस्ट्रेलिया के खिलाड़ी पिछले सितंबर से भारत में ही हैं। वर्ल्ड कप जीतने के बाद भी देश नहीं लौट रहे क्योंकि उन्हें 23 नवंबर से टीम इंडिया के खिलाफ 5 मैचों की टी-20 सीरीज भी खेलनी है। मुकाबले 23, 26 और 28 नवंबर के साथ एक और 3 दिसंबर को होंगे। सभी मैच भारत में होंगे, इसलिए शाम 7:00 बजे ही शुरू हो जाएंगे, जो रात करीब 10:30 से 11:00 बजे तक चलेंगे।
साउथ अफ्रीका में तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेलेंगे- टीम इंडिया दिसंबर में साउथ अफ्रीका दौरे पर जाएगी। टीम यहां 3 टी-20, 3 वनडे और 2 टेस्ट की सीरीज खेलेगी। दौरा 10 दिसंबर से शुरू होकर 7 जनवरी तक चलेगा। 10, 12 और 14 दिसंबर को 3 टी-20 होंगे। 17, 19 और 21 दिसंबर को 3 वनडे खेले जाएंगे। 26 दिसंबर को सेंचुरियन में पहला और 3 जनवरी को केपटाउन में दूसरा टेस्ट मैच शुरू होगा।
इंग्लैंड से घर में 5 टेस्ट खेलेंगे
इंग्लैंड टीम भारत में टेस्ट सीरीज खेलने आएगी, इस बार सीरीज में 5 मुकाबले होंगे। 25 से 29 जनवरी को पहला टेस्ट, 2 से 6 फरवरी दूसरा, 15 से 19 फरवरी तीसरा, 23 से 27 फरवरी तक चौथा और 7 से 11 मार्च तक पांचवां टेस्ट मैच खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज अगस्त 2021 के दौरान इंग्लैंड में हुई थी। 5 टेस्ट की सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही थी। भारत में दोनों के बीच आखिरी सीरीज फरवरी 2021 में हुई थी, 4 टेस्ट की इस सीरीज को भारत ने 3-1 से जीता था।

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights