Hindustanmailnews

क्रिकेट

ऋषभ पंत ने बताई हादसे की दर्दनाक कहानी, मुझे लगा मेरा पैर तो गया…

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कहा है कि 13 महीने पहले हुए भयावह कार हादसे के बाद उन्हें अपना दाहिना पैर गंवाने का डर था। पंत दिसंबर 2022 में दिल्ली से अपने परिवार के पास अपने शहर रूड़की जा रहे थे जब उनकी कार सड़क के बीच डिवाइडर से टकरा गई। वह उस समय मीरपुर टेस्ट में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाकर बांग्लादेश से लौटे ही थे।
उन्होंने स्टार स्पोटर्स की सीरिज ह्यबिलीव: टू डैथ एंड बैकह्ण में कहा, ह्यअगर कोई नस क्षतिग्रस्त होती तो पैर गंवाने का डर था । मैं उस समय डर गया था।ह्ण पंत ने कहा, ह्यमैंने एसयूवी ली थी लेकिन वह बाद में सेडान लग रही थी।ह्ण हादसे को याद करते हुए उन्होंने कहा कि उनके दाहिने घुटने की हड्डी खिसक गई थी और उन्हें काफी दर्द हो रहा था। उन्होंने कहा, ह्यवहां आसपास कोई था तो मैने पूछा कि पैर को वापिस जगह पर लाने में मदद कर सकता है। उसने मेरे घुटने को सही जगह पर पहुंचाने में मदद की। दो व्यक्तियों रजत कुमार और निशु कुमार ने पंत को उनकी एसयूवी से निकाला जो बाद में आग की लपटों में थी। पंत ने कहा, ह्यजीवन में पहली बार ऐसा महसूस हुआ। हादसे के समय चोट के बारे में तो पता था लेकिन मैं खुशकिस्मत था क्योंकि यह और गंभीर हो सकती थी। पंत का शुरूआती इलाज देहरादून में हुआ जिसके बाद उन्हें हवाई जहाज से मुंबई ले जाया गया जहां बीसीसीआई ने विशेषज्ञ से उनका इलाज कराया।

इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, रजत पाटीदार का डेब्यू

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट आज से विशाखापट्‌टनम में खेला जा रहा है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया है। मैच एस राजशेखर रेड्डी अउअ-श्ऊउअ क्रिकेट स्टेडियम में 9:30 बजे से शुरू हुआ। भारत की तरफ से रजत पाटीदार डेब्यू किया।
इंग्लैंड पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है। टीम ने पहले मैच में भारत को 28 रन से हराया था। ऐसे में भारत पर अपने घरेलू मैदान पर 12 साल के बाद लगातार दो टेस्ट हारने का खतरा है। इस मैदान पर दोनों टीमें दूसरी बार भिड़ेंगी। इससे पहले 2016 में सामना हुआ था, तब भारत को 246 रन से जीत मिली थी।
राहुल की जगह रजत
भारतीय टीम से रजत पाटीदार ने डेब्यू किया। उन्हें केएल राहुल की जगह टीम में मौका दिया गया। राहुल चोट की वजह से दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं।
इंग्लैंड के प्लेइंग-11 में एंडरसन का वापसी
इंग्लिश टीम दूसरे मैच के लिए प्लेइंग-11 का ऐलान एक दिन पहले ही कर दी थी। टीम में तेज गेंदबाज मार्क वुड की जगह जेम्स एंडरसन की वापसी हुई है। वहीं स्पिनर जैक लीच के बाहर हो जाने के बाद शोएब बशीर डेब्यू करेंगे। लीच हैदराबाद में पहले टेस्ट के दौरान इंजर्ड हो गए थे। फील्डिंग के दौरान उनके घुटने में चोट लगी थी।
भारतीय टीम पर होगा दबाव
पहले टेस्ट में मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम पर शुक्रवार से विशाखापत्तनम में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में जीत से वापसी करने का दबाव होगा। भारतीय टीम के लिए चुनौती इसलिए भी बड़ी है क्योंकि विराट कोहली पहले ही उपलब्ध नहीं हैं, इसके अलावा लोकेश राहुल और रवींद्र जडेजा जैसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी चोट के कारण इस मैच में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। भारतीय टीम को इंग्लैंड की बैजबॉल नीति (आक्रामक शैली) को लेकर भी अलग रणनीति अपनाने की जरूरत है। हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप ने 196 रन की पारी खेली थी। पोप ने अनआॅर्थोडॉक्स शॉट जैसे कि रिवर्स स्वीप, स्कूप शॉट खेलकर भारतीय स्पिनरों की धार कुंद कर दी थी।

कमिंस बोले- स्मिथ को इतना खुश कभी नहीं देखा

आॅस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि उन्होंने स्टीवन स्मिथ को इतना खुश पहले कभी नहीं देखा। वहीं स्मिथ ने कहा कि उन्हें बैटिंग के लिए इंतजार करना पसंद नहीं। इसीलिए उन्होंने ओपनिंग करने के लिए टीम मैनेजमेंट से कहा। अब वेस्टइंडीज के खिलाफ 17 जनवरी से शुरू हो रहे टेस्ट में वह पहली बार ओपनिंग करने उतरेंगे। स्मिथ के साथ उस्मान ख्वाजा ओपन करेंगे। वहीं नंबर-4 की पोजिशन पर कैमरन ग्रीन खेलेंगे। आॅस्ट्रेलिया ने 2 दिन पहले ही अपनी प्लेइंग-11 घोषित कर दी थी। अब वेस्टइंडीज ने भी पहले टेस्ट के लिए अपनी प्लेइंग-11 का ऐलान कर दिया है।
कमिंस बोले- स्मिथ को इतना उत्साहित कभी नहीं देखा- आॅस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा, ह्यमैंने स्मिथ को किसी टेस्ट के लिए इतना उत्साहित पहले कभी नहीं देखा। वह नेट्स में कुछ ज्यादा ही खुश नजर आ रहे हैं। उन्हें लग रहा है कि नई गेंद से रन बनाने में आसानी होगी। इतने बड़े लेवल का खिलाड़ी अगर किसी पोजिशन पर बैटिंग करना चाहें तो आप उनका सम्मान करते हैं। हमने भी स्मिथ के साथ वही किया।
स्मिथ को बैटिंग का इंतजार करना पसंद नहीं
स्मिथ ने कहा, ह्यवॉर्नर के रिटायरमेंट के बाद तय था की ग्रीन (कैमरन) ही प्लेइंग-11 में शामिल होंगे। लेकिन उन्हें ओपनिंग का एक्सपीरियंस नहीं है। मार्नस (लाबुशेन) भी नंबर-3 पर बैटिंग करते हैं और मुझे ऐसे में बैटिंग के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ता था। मुझे ये पसंद नहीं। ग्रीन नंबर-4 के बैटर हैं और वह मेरी जगह संभाल सकते हैं। लेकिन वॉर्नर के जाने से मुझे ओपनिंग करने का मौका मिलेगा और मैं वहां ज्यादा अच्छे से फिट हो सकता हूं। इस कंडीशन में देश के टॉप-6 बैटर्स टीम का हिस्सा बन सकेंगे। मैंने लम्बे समय तक नंबर-3 पर भी बैटिंग की है, इसलिए जानता हूं कि नई गेंद को कैसे खेलना है।
टेस्ट में पहली बार ओपनिंग करने के फैसले पर स्मिथ ने कहा, ह्यमैंने 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ ऐशेज सीरीज में भी ओपनिंग करने का सोचा था। तब मुझे ज्यादातर मैचों में नई गेंद ही खेलने को मिली। फिर वॉर्नर ने रिटायरमेंट का फैसला कर लिया, तब मैंने मैनेजमेंट से कहा कि मुझे ओपनिंग करनी है। मैनेजमेंट ने मुझे सीरियसली नहीं लिया।
नई गेंद से रन बनाने में आसानी होती है। मिडिल आॅर्डर में आते-आते बॉल सॉफ्ट हो जाती है, तब मुझे रन बनाने में दिक्कत होती है। अब क्रीज पर आते ही नई गेंद का सामना करूंगा तो तेजी से रन भी बना सकूंगा।
वेस्टइंडीज और आॅस्ट्रेलिया के बीच 2 टेस्ट की सीरीज कल यानी 17 जनवरी से शुरू हो रही है। पहला मुकाबला एडिलेड में भारतीय समयानुसार सुबह 5:00 बजे से शुरू होगा। मुकाबले से पहले दोनों ही टीमों ने अपनी-अपनी प्लेइंग-11 भी घोषित कर दी है।

अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगा भारत

भारत और अफगानिस्तान के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा मुकाबला आज बेंगलुरु में खेला जाएगा। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुकाबला शाम 7:00 बजे से शुरू होगा। टॉस शाम 6:30 बजे होगा। भारतीय टीम ने शुरूआती दोनों मुकाबले जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। टीम इंडिया ने शुरूआती दोनों टी-20 मैच 6-6 विकेट के अंतर से जीते।
इसी लय को बरकरार रखते हुए टीम इंडिया आखिरी मैच में क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी। जून में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले यह टीम इंडिया का आखिरी टी-20 इंटरनेशनल मुकाबला है। इसके बाद भारत इंग्लैंड से 5 टेस्ट खेलेगा और फिर कढछ शुरू हो जाएगा। कढछ के मई के तीसरे सप्ताह तक चलने की उम्मीद है। टूनार्मेंट के ठीक बाद एक जून से ही वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी-20 वर्ल्ड कप भी शुरू हो जाएगा।
भारत को अब तक नहीं हरा सकी है अफगान टीम- अफगानिस्तान की टीम भारत को अब तक किसी भी फॉर्मेट में नहीं हरा सकी है। दोनों के बीच अब तक 12 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से 10 भारतीय टीम ने जीते हैं। एक-एक मैच टाई और नो रिजल्ट रहे। भारत ने 7 में से 6 टी-20 जीते, जिनमें एक बेनतीजा भी रहा।
शिवम दुबे टीम के टॉप रन स्कोरर- भारत का इस साल यह तीसरा टी-20 मुकाबला होगा। शिवम दुबे इस सीरीज में टीम इंडिया के टॉप रन स्कोरर हैं, उन्होंने 2 मुकाबलों में 2 फिफ्टी लगाकर 123 रन बनाए हैं। टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट अक्षर पटेल ने लिए, उनके नाम 4 विकेट हैं। 14 महीने बाद टी-20 खेलने उतरे विराट कोहली ने इंदौर में 16 गेंद पर 29 रन बनाए थे। वहीं कप्तान रोहित शर्मा दोनों मैच में फेल रहे, वो अपना फॉर्म वापस चाहेंगे।
नाइब ने अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए- अफगानिस्तान की कमान इब्राहिम जादरान संभाल रहे हैं। टीम के लिए इस सीरीज में गुलबदीन नाइब ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उनके नाम 57 रन हैं। विकेट टेकर में करीम जनत ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए हैं।
एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में कुल 9 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए। पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 3 और चेज करने वाली टीम ने 5 मैच जीते। एक मैच बेनतीजा भी रहा। यहां का हाईएस्ट टीम स्कोर 202 रन है, जो भारत ने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। वहीं लोवेस्ट स्कोर 127 रन है, जो इंग्लैंड ने 2017 में भारत के खिलाफ बनाया था।
वेदर फॉरकास्ट- बेंगलुरु में बुधवार को मौसम साफ रहेगा है। आज यहां बारिश की आशंका 1% है। हवा की रफ्तार 9 किलोमीटर प्रति घंटा तक रहेगी। तापमान 15 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।
दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार और अर्शदीप सिंह।
अफगानिस्तान : इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), अजमतुल्लाह ओमरजई, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनत, गुलबदीन नाइब, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी, नूर अहमद और मुजीब उर रहमान।

शमी ने वर्ल्ड कप में लिए सर्वाधिक विकेट

अर्जुन अवॉर्ड विनर्स में 33 साल के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वन-डे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था। टूर्नामेंट के शुरुआती 4 मैच नहीं खेलने के बावजूद शमी 24 विकेट लेकर टूर्नामेंट टॉप विकेट टेकर रहे, वहीं टेबल टेनिस खिलाड़ी अहिका मुखर्जी को राष्ट्रपति ने अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया।

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights