Hindustanmailnews

क्रिकेट

टी20 विश्व कप के बाद द्रविड़ की जगह होगा एक नया चेहरा

टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया में बड़ा बदलाव होना तय है। बीसीसीआई ने भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगाए हैं। सोमवार को बीसीसीआई ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इसकी जानकारी दी। बोर्ड के सचिव जय शाह ने हाल ही में बयान दिया था कि टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया को नया कोच मिलेगा।
अब देखने वाली बात यह है कि राहुल द्रविड़ फिर से आवेदन करते हैं या नहीं। अगर वह आवेदन नहीं करते हैं तो भारतीय टीम को नया कोच मिलेगा। द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट पिछले साल वनडे विश्व कप के बाद खत्म हो गया था। हालांकि, इसके बाद बीसीसीआई ने उनसे बात की थी और इस साल टी20 विश्व कप तक अपने पद पर बने रहने के लिए मनाया था।
नए मुख्य कोच के लिए 27 मई की शाम तक होंगे आवेदन
बोर्ड ने बताया कि मुख्य कोच पद के लिए 27 मई को शाम छह बजे तक आवेदन किए जा सकेंगे। चयन प्रक्रिया में आवेदनों की गहन समीक्षा, उसके बाद इंटरव्यू और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन किया जाएगा। नए मुख्य कोच का कार्यकाल 3.5 साल का होगा। यह एक जुलाई 2024 से शुरू होकर 31 दिसंबर 2027 तक का होगा। यानी नए मुख्य कोच के अंदर टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी 2025, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2025 और 2027, टी20 विश्व कप 2026 और वनडे विश्व कप 2027 खेलेगी। यानी नए कोच के सामने तीन सीमित ओवर विश्व कप और दो आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप जीतने की चुनौती है।
मुख्य कोच की होंगी
बड़ी जिम्मेदारियां
सफल उम्मीदवार एक विश्व स्तरीय भारतीय क्रिकेट टीम विकसित करने के लिए जिम्मेदार होगा। मुख्य कोच पर खेल के तीनों प्रारूपों में भारतीय पुरुष टीम के अच्छे प्रदर्शन और प्रबंधन की समग्र जिम्मेदारी होगी। मुख्य कोच विशेषज्ञ प्रशिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की एक टीम का नेतृत्व करेगा और सभी को उनकी जिम्मेदारियां परिभाषित करने के लिए जिम्मेदार होगा। साथ ही उनकी भूमिकाएं और उनके प्रदर्शन और टीम में हो रहे विकास पर भी नजर बनाए रखेगा। मुख्य कोच भारतीय पुरुष टीम में अनुशासनात्मक संहिताओं की समीक्षा करने, बनाए रखने और लागू करने के लिए जिम्मेदार होगा।
कोच पद के लिए आवेदन
करने के लिए योग्यता
मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करने वाले ने कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 वनडे मैच खेले हों। या फिर उसके पास न्यूनतम दो वर्ष का पूर्ण सदस्य टेस्ट प्लेइंग नेशन का मुख्य कोच बनने का अनुभव हो। या फिक किसी एसोसिएट सदस्य, आईपीएल टीम या समकक्ष अंतरराष्ट्रीय लीग, प्रथम श्रेणी टीमों के प्रमुख कोच, राष्ट्रीय ए टीमें के कोच रूप में कम से कम तीन साल का अनुभव होना चाहिए। या फिर आवेदन करने वाले ने बीसीसीआई के लेवल तीन का सर्टिफिकेट लिया हो या फिर उसके समकक्ष कोई डिग्री हो। आवेदन करने वाले की उम्र 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।
द्रविड़ के लिए आवेदन करना हो सकता है मुश्किल
हाल ही में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि अगर द्रविड़ टी20 विश्व कप के बाद भी पद पर बने रहना चाहते हैं तो उन्हें दोबारा आवेदन करना होगा। जय शाह ने कहा था कि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। अगर उन्हें पद पर बने रहना है तो उन्हें दोबारा आवेदन करना होगा। हम तीन साल के लिए लंबे समय तक के लिए कोच की तलाश कर रहे हैं। हालांकि, अगले 3.5 साल के लिए द्रविड़ के लिए फिर से आवेदन करना कठिन होगा, क्योंकि वह नवंबर 2021 से पहले ही इस भूमिका में हैं। द्रविड़ ने हाल ही में बताया भी था कि वह अपने परिवार को समय नहीं दे पा रहे हैं। द्रविड़ के दोनों बच्चे भी क्रिकेट खेलते हैं और ऐसे में द्रविड़ आगे कुछ समय परिवार के साथ बिताना चाहेंगे।
नए कोच के सामने ये चुनौतियां
नए कोच के कार्यकाल की शुरूआत जुलाई में श्रीलंका में सफेद गेंद की सीरीज से हो सकती है। इसके बाद टीम इंडिया बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो घरेलू टेस्ट सीरीज खेलेगी। साल के अंत में भारत को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए आॅस्ट्रेलिया का दौरा भी करना है और पांच टेस्ट मैच खेलने हैं। फिर 2025 में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी के अलावा उस साल के मध्य में इंग्लैंड का दौरा भी करना है। 2026 में भारत और श्रीलंका टी20 विश्व कप की संयुक्त मेजबानी करेंगे और 2027 का वनडे विश्व कप दक्षिण अफ्रीका में खेला जाना है। आने वाले कोच को भारत के दो दिग्गज विराट कोहली (35 साल) और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा (37 साल) को भी संभालना होगा, जो करियर के अंतिम चरण में हैं।

टी20 विश्व कप के बाद द्रविड़ की जगह होगा एक नया चेहरा Read More »

भारतीय महिला टीम का विजय अभियान जारी बांग्लादेश पर हासिल की लगातार चौथी जीत

कप्तान हरमनप्रीत कौर की उम्दा पारी के बाद दीप्ति शर्मा की अगुआई में गेंदबाजों के प्रभावी प्रदर्शन से भारत ने बारिश से प्रभावित मैच में बांग्लादेश को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 56 रन से हरा दिया और सीरीज पर 4-0 की अजेय बढ़त बना ली है। टीम इंडिया क्लीन स्वीप से बस एक मैच दूर है। 14 ओवर के इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 122 रन बनाए थे। जवाब में मेजबान टीम कभी लक्ष्य हासिल करने की स्थिति में नहीं दिखी और सात विकेट पर 68 रन ही बना सकी।
भारतीय स्पिनरों ने कमाल दिखाया
भारत की ओर से हरमनप्रीत (39) और ऋचा घोष (24) के बीच चौथे विकेट की 44 रन की साझेदारी हुई। वहीं, सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (22) और डी हेमलता (22) ने भी उपयोगी पारियां खेलीं। डकवर्थ-लुईस नियम के तहत बांग्लादेश को 14 ओवर में 125 रन का लक्ष्य मिला। हालांकि, दीप्ति शर्मा (13 रन पर दो विकेट), आशा शोभना (18 रन पर दो विकेट) और राधा यादव (12 रन पर एक विकेट) की फिरकी के जादू के सामने बांग्लादेश की टीम कुछ नहीं कर सकी। बांग्लादेश की ओर से सलामी बल्लेबाज दिलारा अख्तर (21), रूबिया हैदर (13) और शोरिफा खातून (नाबाद 11) ही दोहरे अंक तक पहुंच सकीं।
लक्ष्य का पीछा नहीं कर सकी बांग्लादेश की टीम
लक्ष्य का पीछा करने उतरे बांग्लादेश की शुरुआत काफी धीमी रही और टीम पावरप्ले के चार ओवर में एक विकेट पर 21 रन ही बना सकी। टीम ने इस दौरान मुर्शीदा खातून (01) का विकेट गंवाया जिन्हें दीप्ति ने विकेटकीपर ऋचा के हाथों कैच कराया। दिलारा 25 गेंद में दो चौकों से 21 रन की धीमी पारी खेलने के बाद दीप्ति की गेंद पर एल्बीडब्ल्यू हो गईं। एक गेंद बाद रूबिया भी रन आउट हो गईं। शोभना ने कप्तान निगारा सुल्ताना (01) को एल्बीडब्ल्यू आउट किया जिससे चार गेंद के भीतर बांग्लादेश का स्कोर एक विकेट पर 38 रन से चार विकेट पर 39 रन हो गया।
राधा ने इसके बाद ऋतु मोनी (01) जबकि शोभना ने शोर्ना अख्तर (05) को पवेलियन भेजा। बांग्लादेश के रनों का अर्धशतक 11वें ओवर में पूरा हुआ। मेजबान टीम को अंतिम तीन ओवर में 72 रन की दरकार थी और टीम इस स्कोर के आसपास भी नहीं पहुंच सकी। इससे पहले बारिश के कारण देर से शुरुआत और फिर एक घंटे से अधिक समय तक मैच रोके जाने के कारण ओवरों की संख्या को घटाया गया।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम
इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही थी। टीम ने दूसरे ओवर में ही शेफाली वर्मा (02) का विकेट गंवा दिया जो शोरिफा की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर पर ऋतु को कैच दे बैठीं। हेमलता ने दो छक्कों और दो चौकों के साथ आक्रामक तेवर दिखाए लेकिन मारूफा अख्तर ने उन्हें आउट कर दिया। भारत का स्कोर जब 5.5 ओवर में दो विकेट पर 48 रन था तब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा।
मैच दोबारा शुरू होने पर स्मृति ने चौका जड़ा लेकिन राबिया खान की गेंद पर बोल्ड हो गईं। इसके बाद अपना 300वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रही हरमनप्रीत ने ऋचा के साथ पांचवें विकेट के लिए 28 गेंद में 44 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। राबिया ने ऋचा को शोर्ना के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। हरमनप्रीत अंतिम ओवर में रन आउट हुईं।

भारतीय महिला टीम का विजय अभियान जारी बांग्लादेश पर हासिल की लगातार चौथी जीत Read More »

रतलाम के आशुतोष पड़े बुमराह पर भारी

हिन्दुस्तान मेल, रतलाम
गुरुवार को मुंबई इंडियन और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया मैच रोमांचक रहा। छह विकेट 77 रन पर ही गिर गए। आठवें नबर पर उतरे रतलाम के आशुतोष शर्मा। जिन्होंने 28 गेंद में 61 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने सात छक्के और दो चौके लगाए।
20 लाख में खरीदे गए आशुतोष ने बुमराह जैसे ख्यात बॉलर की भी खबर ली। शर्मा का जन्म रतलाम में हुआ लेकिन पढ़ाई व प्रशिक्षण इंदौर में। आशुतोष लाइमलाइट में 2023 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से आए। शर्मा ने जीवन के पहले आईपीएल सीजन में चार मुकाबले खेले। 156 रन बनाए हैं। आशुतोष आठ साल की उम्र में इंदौर आ गए थे। उनकी किस्मत तब पल्टी जब एमपीसीए एकेडमी के पूर्व भारतीय क्रिकेटर अमय खुरसिया से उनकी मुलाकात हुई। अगले सीजन एमपी के लिए अपने आखिरी टी20 मैच में उन्होंने 84 रन बनाए। 2020 में अंडर-23 में दो शतक लगाए।

रतलाम के आशुतोष पड़े बुमराह पर भारी Read More »

आज हैदराबाद के सामने आरसीबी

इंडियन प्रीमियर लीग का 30वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच सोमवार को बंगलुरु में खेला जाएगा। आरसीबी इस वक्त खराब फॉर्म में चल रही है। आरसीबी ने छह में से अब तक पांच मुकाबले हार गई है। वहीं हैदराबाद पांच में से तीन मैच अपने जीत गई है। एसआरएच पिछले दो मैच जीतकर बंगलुरु पहुंची है। बंगलुरु लगातार चार मैच हारने के बाद अब वापसी हैदराबाद के खिलाफ जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी।
दूसरी ओर हैदराबाद विनिंग मोमेंटम जारी रखना चाहेगी। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग मानी जाती है। गेंदबाजों के लिए यह मैदान जहन्नुम से कम नहीं है। गेंद बल्ले पर यहां अच्छे से आती है। मैदान भी काफी छोटा है, जिसके चलते चौकों-छक्कों की बारिश बंगलुरु में जमकर देखने को मिलती है। हालांकि स्पिनर्स को चिन्नास्वामी में थोड़ी मदद जरूर मिलती है। इस पिच पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 200 रन का टारगेट भी कभी-कभी कम पड़ जाता है।
सनराइजर्स हैदराबाद- जयदेव उनादकट, टी नटराजन, मयंक मारकंडे, भुवनेश्वर कुमार, फजलहक फारुकी, पैट कमिंस (कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, सनवीर सिंह, ग्लेन फिलिप्स, नितीश रेड्डी, मार्को यानसेन, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, ट्रेविस हेड, मयंक अग्रवाल, अब्दुल समद, वानिंदु हसरंगा।
रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु- फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली, रजत पाटीदार, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक, सुयश प्रभुदेसाई, विल जैक्स, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मयंक डागर, विजयकुमार वैशाक, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज, रीस टॉप्ले, कैमरून ग्रीन, अल्जारी जोसेफ, यश दयाल।

आज हैदराबाद के सामने आरसीबी Read More »

चेन्नई ने मुंबई को दी मात……….

चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस को 20 रन से हराकर अंक तालिका में आठ अंकों के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की बराबरी कर ली है। टीम 0.726 के नेट रनरेट के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है, वहीं मुंबई की टीम चार अंकों के साथ आठवें पायदान पायदन पर बनी है। आईपीएल के 29वें मैच में सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट खोकर 206 रन बनाए। जवाब में मुंबई ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 186 रन बनाए।
सूर्या शून्य पर आउट हुए
मुंबई की शुरूआत इस मैच में दमदार हुई थी। ईशान किशन और रोहित शर्मा के बीच पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी हुई। पथिराना ने एमआई के खिलाफ घातक गेंदबाजी की। उन्होंने इस मुकाबले में चार विकेट हासिल किए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए सूर्या को 21 वर्षीय गेंदबाज ने शून्य पर आउट किया। वह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। इसके बाद तिलक वर्मा और हिटमैन के बीच तीसरे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी हुई। वह पांच चौकों की मदद से 31 रन बनाने में कामयाब हुए। इस मुकाबले में हार्दिक पांड्या का बल्ला नहीं चला। उन्होंने सिर्फ दो रन बनाए और आउट हो गए। तुषार देशपांडे ने उन्हें अपना शिकार बनाया। चेन्नई के खिलाफ टिम डेविड ने 13 रन, रोमारियो शेफर्ड ने एक रन और मोहम्मद नबी चार रन बनाकर नाबाद रहे।
रोहित ने लगाया आईपीएल
कॅरियर का दूसरा शतक
इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने दमदार प्रदर्शन किया और अपने आईपीएल करियर का दूसरा शतक लगाया। उन्होंने 60 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। इस मैच में 36 वर्षीय बल्लेबाज ने 63 गेंदों में 11 चौकों और पांच छक्कों की मदद से 105 रन बनाए। हालांकि, वह अपनी टीम को लगातार तीसरी जीत नहीं दिला सके। चेन्नई के लिए इस मैच में मथीशा पथिराना ने चार विकेट लिए जबकि तुषार देशपांडे और मुस्तफिजुर रहमान ने एक-एक विकेट हासिल किया।
गायकवाड़ और शिवम ने लगाए अर्द्धशतक
मुंबई के खिलाफ खेले गए मैच में ऋतुराज गायकवाड़ और शिवम दुबे ने अर्धशतक लगाए। चेन्नई की शुरूआत अच्छी नहीं हुई थी। सलामी बल्लेबाजी के लिए आए अजिंक्य रहाणे सिर्फ पांच रन बनाकर पवेलियन लौटे। वहीं, रचिन रवींद्र भी 21 रन बना सके। इसके बाद तीसरे विकेट के लिए दुबे और गायकवाड़ के बीच 90 रन की साझेदारी हुई, जिसे हार्दिक पांड्या ने तोड़ा। उन्होंने सीएसके के कप्तान को 150 रन के स्कोर पर आउट किया। ऋतुराज ने इस मैच में 40 गेंदों का सामना किया और 69 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से पांच चौके और पांच छक्के निकले।
आखिरी ओवर में धोनी ने ली पांड्या की क्लास
टीम को चौथा झटका डेरिल मिचेल के रूप में लगा। वह 17 रन बनाकर लौटे। आखिरी ओवर की पहली गेंद पर पांड्या ने उन्हें नबी के हाथों कैच कराया। छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए धोनी ने आखिरी चार गेंदों में 20 रन बनाए। उन्होंने लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़े। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 500 का रहा। फैंस धोनी को मैदान पर देखकर गद-गद हो गए।

चेन्नई ने मुंबई को दी मात………. Read More »

Scroll to Top
Verified by MonsterInsights